Modi ne kya kiya? Best reply 2023

PM नरेंद्र मोदीजी ने अब तक क्या किया है? PM ने क्या-क्या अच्छे काम किये है? मोदीजी ने क्या किया? इन 9 सालो में
मोदीजी ने क्या किया है? कहि बार सुना हुआ… पूछा हुआ और दोहराया हुआ सवाल है।

इन्ही शिकवा शिकायतों के साथ बस यही पूछे जाते है… क्या किया है इन 9 सालो में?

भारत के गरीब लोगो की हालत | Modi ne kya kiya?

अभी भी कहि लोग भूखे प्यासे सो रहे है, कोई अँधेरे में उजाले को ढूंढ रहा है, कही घरो में रोशनी का नामोनिशान भी नहीं, हर रोज कोई न कोई सड़क पर लावारिश की जैसे घूम रहा है, और कोई भीख मांग कर गुजरा कर रहा है या फिर पेट आपूर्ति करने के लोग लिए चोरी भी कर है। इंसान, इंसान को ही मार रहा है

जिसे जिंदगी का मतलब भी नहीं मालुम वह अपने नन्हे से पावो से मिलो की दुरी तय कर रहे है| कोई सरकारी जॉब की उम्मीद से अपनी रातो की नींद को गवा करके किताबो में अपना भविष्य देख रहे है, और कोई फिर किसी दूसरे काम की तलाश में सुबह के सूरज का इंतजार कर रहे है शायद कोई उम्मीद की किरण आज उनका पेट भरदे शायद आज उनके घर में कोई भूखा ना सोय….

जहा पर शिकायतों का कोई अंत होता नजर नहीं आता है……..

चलो फिर देखते है असल में अपने माननीय PM नरेंद्र मोदीजी ने इन 9 सालो में क्या किया है।

Start Up!

Modi ne kya kiya hai? | मोदीजी ने अब तक क्या-क्या किया है?

भारत का स्वरूप 2023 | Modi ji ne kya kiya?

यदि अपनी नजर को एक बड़े रूप से (2014 से 2023 तक) अपने भारत को देखा जाए तो हमे भारत का स्वरूप पूरी तरह से बदला हुआ नजर आता है। यदि और गौर किया जाए तो भारत पहले से कहि ज्यादा उन्नत दिखाई दे रहा है।

तो क्या आपने कभी सोचा है जो पिछले 70 सालो में नहीं हुआ वह बदलाव आपको इन 9 सालो में कैसे दिखाई दे रहा है।

आपको यह बताने में हमे बिलकुल भी झिझक नहीं होगी की PM नरेंद्र मोदीजी ने अब तक जो भी फैसले लिए है उनको पूरा करने के लिए जो समय उन्होंने बताया उसी के अंतराल उन कार्यो को पूर्ण भी किया है।

Modi ne kya kiya?~ Modi hai to mumkin hai! Visionary Power 2030
जैसे की:-

अटल टनल: उत्तरी भारत में अटल टनल का निर्माण, जो भारत की सबसे लम्बी सड़क सुरंग है जिसकी लम्बाई 9.02 किलोमीटर है। जो समुद्र तल से 10 हजार 40 फीट की ऊंचाई पर बनी हुआ है।

नेशनल वॉर मेमोरियल: दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल(भारत का राष्ट्रिय स्मारक)। नेशनल वॉर मेमोरियल की दीवारों पर 25 हजार से भी अधिक शहीद भारतीय सैनिकों के नाम अंकित हैं। इनमें आजादी के बाद(1947) से लेकर अब तक के शहीद वीर सैनिकों के नाम शामिल हैं।

काशी विश्वनाथ धाम: उत्तर प्रदेश में कशी विश्वनाथ धाम का पुनर्निर्माण। जो प्रचीन शहर बनारस में स्थित है। जिसका निर्माण 1780 में किया गया था। 

ढोल सतिया सेतु: भारत के पूर्व में देखे तो भूपेन हजारी का सेतु जिसे ढोल सतिया सेतु भी कहा जाता है(भारत का अब तक का सबसे लम्बा सेतु है)।

स्टेचू ऑफ़ इक्वालिटी: और एक नजर भारत के दक्षिण में देखे तो हैदराबाद में स्टेचू ऑफ़ इक्वालिटी के साथ भारत का पूर्ण स्वरूप बदला हुआ नजर आता है।

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी: स्टेचू ऑफ़ यूनिटी(दुनिया की सबसे से ऊँची प्रतिमा) जो भारत की अर्थ व्यवस्था का अब तक का सबसे बड़ा साधन बना, जिससे अपने पहले साल में ही 71.66 करोड़ रूपये की कमाई की जबकि वर्ष 2022 में 63 करोड़ रूपये की कमाई की, जो की ताजमहल की से भी अधिक है।

Modi hai to mumkin hai

वन्दे भारत ट्रैन: वन्दे भारत ट्रैन का सपना पूरा किया।
Don’t forget ^^Ram Mandir!
Other: तीन तलाक जिंदगी बर्बाद को हटाया, जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म किया, IIT 16 से 23 हो गए, IIIT 9 से 25हो गए, IMM 7+ हो गए, AIIMS 8-17 हो गए, नागरिकता संशोधन अधिनियम(CAA), NRC, भारतीय रेलवे पुनर्निर्माण अभियान आदि।

Modi hai to mumkin hai

मोदीजी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्या क्या कार्य किये है?

1)अपने भारत को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा के साथ अंतर्राष्ट्रीय रिश्ते मजबूत किये है कही देशो से दोस्ती का रिश्ते से हाथ बढ़ाया और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कहि समस्याओ को हल किया।

2)मोदीजी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की एक अलग पहचान बनाई है।

3)संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी जी ने भारत की समुद्री सुरक्षा, परिवहन व् परिसम्पति के प्रसार के बारे में में अपनी राय रखी।

4)परमाणु ऊर्जा समझौते पर सिग्नेचर किये।  

5)मोदी जी ने विश्व के सामने अपनी बात रखते हुआ कहा की सभी को समानता के पक्ष में बोलने का अधिकार है। 

यह तो हुई अंर्तराष्ट्रीय स्तर की चर्चा अब चलो देखते है भारत के लिए PM मोदीजी ने आज से 9 साल पहले आज ही के दिन(26 May 2014) को जो शपत ली थी उसका क्या-
क्या किया है भारत के गरीब और बेरोजगार लोगो के लिए?

भारत के गरीब और बेरोजगार लोगो लिए मोदीजी ने क्या किया है?

Modi hai to mumkin hai! Visionary Power 2030

अब आपका मूल सवाल गरीबो के लिए क्या किया है मोदी जी ने…….?
इस बदलाव में हम देख सकते है कैसे अब उन मुरझाये हुए चेहरों पर मुस्कान नजर आ रही है, जो कभी उदास रहा करते थे।चलो अब इस मुस्कान के पीछे की वजह को अच्छे से विस्तृत तरिके से जाने की कोशिश करते है:-

Know मोदी जी ने क्या किया

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य भृष्ट लोगो के काले धन को गरीबो के कल्याण के लिए उपयोग में लेना है। इस योजना की शुरुआत 2016 में हुई थी। इस योजना के तहत जरुरतमंद भारतीय नागरिको को मुफ्त राशन सामग्री प्रदान की जाती है।


स्वच्छ भारत अभियान: भारत की साफ़ सफाई जैसे सड़को का निर्माण, टूटी हुई सड़को का पुनर्निर्माण, कूड़ा कचरेदान में ही डालना, साफ़ सफाई से रहना व आस पास के वातावरण को भी साफ़ रखने से है ताकि भारत को एक सवच्छ देश बना सके तथा प्रदुषण को कम किया जा सके। स्वच्छ भारत अभियान के तहत PM मोदीजी ने 2019 तक 11.3 करोड़ टॉयलेट बनाने का वादा पूरा किया व जिससे भारत के स्वच्छ स्वरूप में बदलाव आया।


प्रधानमंत्री जन धन योजना: भारतीय सरकार ने देश के गरीबों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री जन-धन योजना की शुरुआत की, जिसके तहत देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग प्रणाली में सम्मलित किया गया। इसमें गरीबो के लिए जीरो बैलेंस खाते की सुविधा प्रदान की गई ताकि गरीब से गरीब भी बैंकिग प्रणाली का उपयोग कर सके। इस योजना के तहत अब तक 47.8 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं।


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना: इस योजना का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति को उसके कौशल के आधार पर रोजगार प्रदान करना है ताकि वह व्यक्ति अपना कार्य बखूबी कर सके तथा अपने कौशल में विकास कर सके, जिससे अपने देश की तरक्की भी हो सके। इस योजना में 2016 से लेकर 2021 तक 1.12 करोड़ लोगो को प्रशिक्षित किया गया ताकि वह अपना स्वयं के रोजगार कर सके।  


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना: इस योजना का सम्बन्ध गरीबो को सस्ती LPG गैस सिलेंडर प्रदान करने से है। अब तक 13 करोड़ से ज्यादा लोगो के घर तक गैस कनेक्शन किये ताकि चूल्हे पर खाना बनाने की आवश्यकता न हो।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इस योजना के अंतर्गत किसान की फसल को प्राकृतिक हानि जैसे बाढ़, सूखा पड़ना, आंधी, तूफ़ान ओलावर्ष्टि होने पर भारत सरकार की तरफ से मुआवजा प्रदान किया जाता है। और इस बीमा योजना में सह-बीमा के माध्यम से किसानों को 2-3 साल के समय सीमा में 50 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 90 प्रतिशत के सह-बीमा प्रदान किया जाता है।


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना: जो व्यक्ति स्वयं का कारोबार करना चाहता हो उसे सरकार की तरफ से ऋण प्रदान किया जायेगा ताकि वह व्यक्ति अपना कार्य सुचारु रूप से कर सके। इस योजना में ऋण की राशि व्यक्ति के कार्य पर निर्भर करती है। इस योजना में उद्यमियों को मोदी सरकार की तरफ से १० लाख तक का ऋण भी प्रदान किया जा सकता है।  


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी एक बीमा योजना है, जैसे की आपको नाम से ही पता चल गया होगा, जो  इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार तरफ से आपको सालाना 12 रुपये का प्रीमियम देना होता है। इसके बदले में, यदि कोई दुर्घटना होती है, तो 2 लाख रुपए का मुआवजा मिलता है। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत, स्वतंत्र मृत्यु के हो जाने पर 2 लाख रुपए का मुआवजा भी प्रदान किया जाता है।


PM किसान लघु उद्योग योजना: PM किसान लघु उद्योग योजना के तहत लोगो को अपना उद्यम खोलने के लिए लोन सुविधा दी जारी की गई है ताकि जनता स्वयं का उद्यम खोल सके।


आयुष्मान भारत योजना: आयुष्मान भारत योजना एक राष्ट्रिय योजना जिसमे भारत सरकार ने भारत में रहनेवाले गरीब लोगो के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया। इस योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल्स में इलाज के लिए गरीबो को अनुदान प्रदान किया जायेगा।  


सामुदायिक रसोई योजना: प्रधानमंत्री सामुदायिक रसोई योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को सस्ते भोजन की सुविधा प्रदान करना है।


अटल पेंशन योजना: इस पेंशन का उद्देश्य भारत में रहने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को पेंशन प्रदान करना है, जिसमे प्रत्येक पेंशन पात्र को प्रत्येक माह 1000 से 5000 तक की राशि प्रदान की जाती है। 

What is Start Up?

Modi hai to mumkin hai
इन सभी योजनाओ के अलावा यदि आप अपना खुद का कोई बिज़नेस करना चाहते है तो सरकार आपकी पूरी मदद करेगी चाहे वह ऋण या प्रोत्साह। स्टार्ट उप इंडिया योजना को शुरू करने के पीछे PM नरेंद्र मोदी जी का यह मुख्य उद्देश्य यह है की कैसे भारत को इंडिडेन्ट इंडिया बनाया जा सके, जहा की जनता नौकरी से ज्यादा खुद का बिज़नेस करने पर फोकस करे और अपने स्वरोजगार को उचाई पर ले जाए। 

स्टार्ट उप का अर्थ स्वयं का कार्य शुरू करने से है।

डिजिटल इंडिया

एक कदम….
“डिजिटल वर्ल्ड में भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए”।

PM नरेंद्र मोदी जी ने भारत की अधिकांश महिलाओ को कीपैड जिओ मोबाइल फ़ोन वितरित किया। ताकि सम्पूर्ण भारत को डिजिटल इंडिया बनाया जा सके और आज आप देख सकते है कैसे इंडिया में अधिकांश व्यक्तिओ को मोबाइल फ़ोन के बेसिक फीचर्स के साथ एडवांस्ड फीचर भी मालूम है। और कहि भारतीय लोग मोबाइल का यूटिलाइज करके स्वयं का बिज़नेस रहे है। 

इस बात को अनदेखा नहीं किया जा सकता है की भारत के 5% से ज्यादा लोग यूट्यूब पर अपना चैनल क्रिएट करके, वीडियोस अपलोड करके पैसे कमा रहे है। और कहि गरीब भारतीय लोगो ने भी यूट्यूब का उपयोग प्रोफेशन की तरह करके अपने जीवन स्तर को गरीबी रेखा से ऊपर उठाया है।  

अब हम सब यह भी अच्छे से जानते है की काफी हद तक कार्य ऑनलाइन हो गए है जिससे हमें एक जगह से दूसरी जगह जाने की आवश्यकता नहीं होती अथवा हम घर पर रहकर के भी कार्य कर सकते है जैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आदि। 

वर्तमान में भारत की 60% जनसँख्या ऑनलाइन मनी ट्रांजेक्शन का उपयोग करती है जैसे नेट बैंकिंग, गूगल पे, फ़ोन पे, पेटीएम आदि का उपयोग।  

यदि आप अभी भी ऑफलाइन बैंकिंग का उपयोग करते है तो रुकिए……. 
आप इस लिंक पर क्लिक करके अभी ही गूगल पे इनस्टॉल कीजिये जिससे आप UPI ID के द्वारा फ़ोन पे, पेटीएम, किसी भी तरह का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते है साथ ही गूगल पे आपको ऑनलाइन गैस सिलेंडर रजिस्ट्रेशन/बुकिंग, इलेक्ट्रिक बिल आदि प्रकार की सुविधा भी प्रदान करता है। 

तो अभी क्लिक कीजिये और गूगल पे इनस्टॉल कीजिये और घंटो का काम चुटकियो में कीजिये…! 

TRAI

Modi ne kya kiya?

पैनडेमिक टाइम में पीएम मोदी जी ने आवश्यक फ़ैसले लिए और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जनता की मदद तथा देश की रक्षा की।

This is not end up!

The Kerela Story Movie`s based on truth or not.

Q&A

  • Q. मोदी जी ने गरीबों के लिए क्या-क्या किया?
    Ans.
    Please tap this link~ Answer.
  • Q.पीएम नरेंद्र मोदी जी ने देश की हित में क्या काम किया है?
    Ans.
    Please click on this link~ Answer.

Do you have any query? please contact me!

Read this post to know more about The Kerala Story Movie`s reality.

And this post also:- Maleesha Kharwa the Princess of the slum 15 yr

Google web story creator






Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *